ब्रांड और ग्रीनवाशिंग – अपनी ब्रांड रणनीति में प्रामाणिक स्थिरता को कैसे शामिल करें

नवंबर 2021 में, COP26 ने ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए नए मील के पत्थर और नियम स्थापित किए। दुर्भाग्य से, कई लोगों के लिए, यह पर्याप्त नहीं था। बहरहाल, सरकारों द्वारा की गई जलवायु प्रतिबद्धताओं का व्यवसायों पर प्रभाव पड़ता है और यह ब्रांडों को अधिक स्थायी प्रक्रियाओं की ओर ले जाएगा।

जहां ब्रांडिंग का संबंध है, यह महत्वपूर्ण है। 2050 तक अपने उत्सर्जन और कचरे को कम करने का वचन देकर सैकड़ों वैश्विक ब्रांडों ने COP26 का अनुसरण किया। इसमें शेल, स्टारबक्स और मैकडॉनल्ड्स जैसे दिग्गज शामिल हैं।

हालाँकि, प्रामाणिकता और ईमानदारी आवश्यक है। क्या ये ब्रांड अपने वादे निभाएंगे? आपका ब्रांड ग्रीनवाशिंग से कैसे बच सकता है और वास्तव में दुनिया को बदलने में मदद कर सकता है? अपनी ब्रांड रणनीति को समायोजित करने के लिए आपको क्या देखना चाहिए?

जैक लंदन में एक ब्रांड डिजाइन एजेंसी है जो नवाचार और प्रामाणिक ब्रांडों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इस लेख में, हम एक हरित ग्रह के लिए वास्तविक संघर्ष के साथ ब्रांडिंग को संतुलित करने के सुझावों पर चर्चा करेंगे।

एक विपणन रणनीति के रूप में स्थिरता

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ब्रांड ऐसे वादे करने की जल्दी करते हैं। विशेष रूप से कम उम्र के दर्शकों को अपनी ब्रांड रणनीति में स्थिरता जोड़ने के फायदे स्पष्ट रूप से दिखाई देंगे।

एक वैश्विक अध्ययन में पाया गया कि जेन जेड तीसरे सबसे अधिक दबाव वाले सामाजिक मुद्दे के रूप में जलवायु परिवर्तन को प्राथमिकता देता है। 2021 में एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि 83% जीन जेड ग्रह के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं।

सोशल मीडिया पर सस्टेनेबिलिटी भी महत्वपूर्ण है, इंस्टाग्राम पर 12 मिलियन पोस्ट खींचना और टिकटॉक पर ट्रेंड करना। इसके अलावा, जेन जेड ने बार-बार कम टिकाऊ उत्पादों पर स्थायी उत्पादों को चुना है, जो अतिरिक्त मील जाने वाली कंपनियों को पुरस्कृत करते हैं।

ग्रीनवाशिंग क्या है?

ग्रीनवॉशिंग का वर्णन है कि जब कोई कंपनी स्थिरता और जलवायु के अनुकूल कार्रवाई के लिए होंठ सेवा का भुगतान करती है, जब वह बार-बार उन दावों का समर्थन करने में विफल रही है। इससे बचना आसान लग सकता है, लेकिन अच्छे इरादों वाली कंपनियां भी ग्रीनवाशिंग की दोषी हो सकती हैं।

अभ्यास, जानबूझकर या नहीं, इतना सामान्य है कि उपभोक्ता अक्सर कंपनियों पर उनके स्थिरता प्रयासों के बारे में भरोसा करने के लिए संघर्ष करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि यह शब्द 1986 में पर्यावरणविद् जे वेस्टरवेल्ड द्वारा गढ़ा गया था, जिन्होंने ग्राहकों को दिए जाने वाले तौलिये को कम करने के होटलों के निर्णय पर टिप्पणी की थी। यह माना जाता है कि यह अधिक टिकाऊ होने का प्रयास था लेकिन इसका पर्यावरणीय प्रभाव बहुत कम था। इसके बजाय, इसने ज्यादातर होटल के पैसे बचाने में मदद की।

एक बार सार्वजनिक रूप से मान्यता मिलने के बाद ग्रीनवॉशिंग किसी ब्रांड की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है। कोई भी ब्रांड डिज़ाइन एजेंसी आपको बता सकती है कि आपके ग्राहकों के साथ सफल संबंध बनाए रखने के लिए पारदर्शिता और विश्वास कितना महत्वपूर्ण है। लेकिन दुर्भाग्य से, एक बार यह भरोसा टूट जाने के बाद फिर से हासिल करना मुश्किल होता है।

लक्ष्य ग्रीनवाशिंग में गिरे बिना स्थिरता की दिशा में एक ईमानदार प्रयास करना है।


अपनी ब्रांड रणनीति में ग्रीनवाशिंग से कैसे बचें

ग्रीनवाशिंग से दूर रहने के लिए अपनी ब्रांड डिज़ाइन एजेंसी की सलाह लें। यह समस्या आपके ग्राहकों की आपके बारे में धारणा को इतना महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है कि इसे बहुत सावधानी से व्यवहार किया जाना चाहिए।

फिर भी, आपको आरंभ करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

चुलबुली भाषा से बचें। उपभोक्ता बता सकते हैं कि आप कब ऐसे शब्दों या शब्दों को इधर-उधर फेंक रहे हैं जिनका कोई स्पष्ट अर्थ नहीं है। उदाहरण के लिए, “प्राकृतिक” या “पर्यावरण के अनुकूल”।

उत्तेजक चित्रों का प्रयोग न करें। हरे रंग की छाप पैदा करने के लिए ब्रांडिंग छवियों को तैयार करना अधिक प्रामाणिक दिखने का एक सस्ता तरीका है और जल्द ही सपाट हो जाएगा। उदाहरणों में प्लास्टिक कचरे से उगने वाले पौधों की छवियां शामिल हैं।

अविश्वसनीय पदनाम वाले उत्पादों को स्पिन करने का प्रयास न करें। कुछ उत्पाद केवल पर्यावरण के अनुकूल नहीं होते हैं, और आपको उन्हें इस तरह दिखने का प्रयास कभी नहीं करना चाहिए। सिगरेट कभी भी स्वस्थ नहीं होगी, न ही लिथियम बैटरी पर्यावरण के लिए सुरक्षित हैं। यदि आप स्पष्ट रूप से अस्थिर उत्पादों के साथ काम कर रहे हैं, तो ग्राहकों को यह विश्वास दिलाने की कोशिश करने की तुलना में कि आपकी प्रक्रियाएं पर्यावरण पर उनके प्रभाव को कैसे कम करती हैं, अपने प्रयासों को डालना बेहतर है कि पहली जगह में कोई समस्या नहीं है।

अपने उत्पाद के टिकाऊपन के फ़ायदों को पूरी तरह स्पष्ट करें. दावों को स्पष्ट और समझने में आसान बनाएं, और विशिष्ट बनें। आपका उत्पाद उत्सर्जन पर कैसे बचत कर रहा है? पर्यावरण पर प्रभाव को कम करने के लिए आपने किन प्रक्रियाओं को लागू किया है? माप की विशेष इकाइयों का प्रयोग करें। यदि आपका उत्पाद केवल आंशिक रूप से पुनर्नवीनीकरण किया गया है, तो उत्पाद विवरण में विशिष्ट प्रतिशत का नाम दें।

तथ्यों के साथ अपने दावों का बैकअप लें। अपने पर्यावरणीय प्रयासों को ईमानदारी और पारदर्शी रूप से रिपोर्ट करें, और नियमित रूप से अपने दावों और बयानों को अपडेट करें। ग्राहकों को यह देखने दें कि आप कैसे विकसित हो रहे हैं और आपके भविष्य के लक्ष्य, और फिर स्पष्ट डेटा के साथ इन उद्देश्यों को ट्रैक करें। आप आईएसओ जैसे विश्वसनीय संगठनों द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानकों पर वापस आ सकते हैं, या अपने प्रभाव को मापने के लिए उत्पाद पदचिह्न या वास्तविक मूल्य पद्धति का उपयोग कर सकते हैं।

अन्य उत्पादों या कंपनियों से अपनी तुलना करते समय निष्पक्ष रहें। अपनी तुलना केवल अपने से मिलते-जुलते उत्पादों से करें, जैसे जींस वाली जींस। अन्य कंपनियों के लिए स्थिरता के अंतर को रेखांकित करते समय ईमानदार रहें और गलतफहमी से बचें।

आंदोलन आपके ब्रांड से बड़ा है

ग्रीनवॉशिंग से बचने और एक प्रामाणिक छवि पेश करने के लिए, याद रखें कि जलवायु परिवर्तन से लड़ना केवल एक मार्केटिंग रणनीति से अधिक है। जैसे, आपके ईमानदार प्रयासों के बारे में ईमानदारी और पारदर्शिता मुश्किल नहीं होनी चाहिए। हालाँकि, अपने प्रयासों की देखरेख न करें; आप जो हासिल कर सकते हैं उसके बारे में यथार्थवादी बनें।

ग्राहक आपके प्रयास की सराहना करेंगे, भले ही आप वहां न हों। बस भविष्य के लिए स्पष्ट स्थिरता लक्ष्य स्थापित करें और सुधार के अपने रास्ते पर ईमानदार रहें।

ZAK एजेंसी लंदन में एक ब्रांड रणनीति एजेंसी है जो आपके अगले स्थायी विपणन अभियान को पटरी पर लाने में मदद कर सकती है। हम ब्रांड धारणा के विशेषज्ञ हैं, विशेष रूप से आज के अत्यधिक कर्तव्यनिष्ठ युवा दर्शकों के साथ। चैट के लिए संपर्क करें।

By Unknown

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