आपके इंस्टाग्राम को आगे बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्लेटफ़ॉर्म पर अन्य ब्रांडों और खातों से जुड़ना है, और ऐसा करना इंस्टाग्राम कोलैब पोस्ट के साथ आसान हो गया है। इस फीचर की मदद से आप दूसरे अकाउंट के साथ मिलकर कंटेंट शेयर कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपकी सामग्री, चाहे वह फ़ोटो हो या रील, केवल आपके नहीं बल्कि दोनों खातों से साझा की जाएगी।

ऐसे कई मौके आते हैं जब किसी इंस्टाग्राम कोलाब पोस्ट को साझा करना किसी दूसरे अकाउंट को टैग करने से कहीं अधिक शक्तिशाली हो सकता है। यदि आप सीखना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम कोलाब पोस्ट कैसे बनाएं और ऐसा करने के क्या फायदे हैं, तो आगे पढ़ें।

इंस्टाग्राम कोलैब पोस्ट क्या है?

इंस्टाग्राम ने 2021 के अंत में कोलैब पोस्ट की घोषणा की और कहा कि यह सुविधा दो खातों को एक फ़ीड पोस्ट या रील साझा करने की अनुमति देगी। मूल लेखक सहयोगी या सह-लेखक बनने के लिए किसी अन्य खाते को टैग कर सकता है, जो पोस्ट को दो खातों से पोस्ट करने की अनुमति देता है।

इंस्टाग्राम के अनुसार, दो खातों के बीच एक कोलैब पोस्ट का मतलब है:


दोनों अकाउंट के नाम पोस्ट के हेडर पर दिखाई देंगे

पोस्ट को अनुयायियों के दोनों समूहों के साथ साझा किया जाएगा

पोस्ट दोनों प्रोफ़ाइल ग्रिड पर लाइव होगी

विचार, पसंद और टिप्पणियाँ दोनों खातों द्वारा साझा की जाएंगी

यह उन लोगों के साथ इंस्टाग्राम पर सामग्री प्रस्तुत करने का एक शानदार तरीका है जिनके साथ आप काम कर रहे हैं, जिनमें अन्य छोटे व्यवसाय, ब्रांड और सामग्री निर्माता शामिल हैं।

Instagram Collab पोस्ट के लाभ

कोलैब पोस्ट आपकी सामग्री की पहुंच बढ़ाने का एक आसान और कुशल तरीका है, जिससे ये लाभ हो सकते हैं:


एक्सपोज़र बढ़ाएं – केवल अपने दर्शकों के लिए सामग्री पोस्ट करने के बजाय, एक कोलैब पोस्ट आपको अपने सह-लेखक के अनुयायियों के साथ भी सामग्री साझा करने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि आप अपने पोस्ट पर नज़र रखने वालों की संख्या बढ़ाएंगे। यह आपकी समग्र ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

अधिक फ़ॉलोअर्स प्राप्त करें – चूँकि आप Collab पोस्ट के माध्यम से अधिक फ़ीड में दिखाई देंगे, आपके ब्रांड को नए लोगों से परिचित कराया जाएगा, और यह नए फ़ॉलोअर्स प्राप्त करने का एक शानदार अवसर हो सकता है। इन Collab पोस्ट को उस ब्रांड या निर्माता के समर्थन के रूप में भी देखा जा सकता है जिसके साथ आप सामग्री के सह-लेखक हैं, जो उनके अनुयायियों को भी आपके खाते का अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

जुड़ाव बढ़ाएं – इस बात की अच्छी संभावना है कि एक्सपोज़र बढ़ने के कारण अधिक लोग आपके कोलैब पोस्ट के साथ बातचीत करेंगे और जुड़ेंगे। इसका मतलब यह है कि ये पोस्ट सामान्य इंस्टाग्राम पोस्ट की तुलना में अधिक लाइक, कमेंट और शेयर ला सकते हैं जो केवल आपके फॉलोअर्स द्वारा देखे जाते हैं।

इंस्टाग्राम कोलैब पोस्ट कैसे बनाएं?

किसी अन्य खाते के साथ कोलैब पोस्ट बनाने के लिए, आपको पहले उस खाते को सहयोगी बनने के लिए आमंत्रित करना होगा। एक बार जब वे निमंत्रण स्वीकार कर लेते हैं, तो पोस्ट दोनों खातों से साझा की जाएगी।

स्पष्ट होने के लिए, मूल लेखक पोस्ट का स्वामी है और यदि वे इसे हटाते हैं, तो इसे सहयोगी के खाते से भी हटा दिया जाएगा। Collab पोस्ट बनाने के लिए मूल लेखक के पास एक सार्वजनिक प्रोफ़ाइल भी होनी चाहिए।


आरंभ करने के लिए, नई पोस्ट बनाने के लिए चिह्न पर क्लिक करें।

एक बार जब आप सामग्री अपलोड कर लें, तो “लोगों को टैग करें” पर क्लिक करें।

“सहयोगकर्ता को आमंत्रित करें” पर क्लिक करें।

खाता खोजें और उनकी प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें

उनके अनुरोध स्वीकार करने की प्रतीक्षा करें.

एक बार जब वे निमंत्रण स्वीकार कर लेते हैं, तो पोस्ट दोनों खातों के ग्रिड और फ़ीड पर लाइव हो जाएगी।


इंस्टाग्राम कोलैब पोस्ट के उदाहरण

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे छोटे व्यवसाय और सामग्री निर्माता इंस्टाग्राम कोलैब पोस्ट का उपयोग कर रहे हैं।


ब्रांड भागीदारी

इंस्टाग्राम कोलैब पोस्ट दो ब्रांडों के लिए बिल्कुल सही हैं जो विशेष प्रचार पर सहयोग कर रहे हैं और अपने दोनों समुदायों तक बात पहुंचाना चाहते हैं।


यहां, सॉर्डो बेकरी, राइज़ अप बेकरी, चार्ल्स चॉकलेट्स के साथ वेलेंटाइन डे सहयोग साझा करती है।

कॉस्मिक लट्टे, एक ज्योतिष अकाउंट, ने एक ज्वेलरी ब्रांड, सेक्विन ज्वेलरी के साथ एक कोलैब पोस्ट भी किया। साझेदारी ने प्रत्येक कुंडली चिन्ह के लिए सर्वोत्तम सहायक सामग्री का प्रदर्शन किया।

प्रभावशाली व्यक्तियों और सामग्री निर्माताओं के साथ काम करना

जब ब्रांड सामग्री निर्माताओं के साथ काम करते हैं या इसके विपरीत, तो कोलैब पोस्ट आदर्श होते हैं क्योंकि यह साझेदारी का प्रतिनिधित्व करते हुए दोनों पक्षों को एक साथ पोस्ट साझा करने की अनुमति देता है।


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