दृश्य विज्ञापन
डिजिटल प्रदर्शन विज्ञापन एक बाहरी प्रदर्शन विज्ञापन रणनीति है। यह निर्दिष्ट दर्शकों को लक्षित करने के लिए ग्राफिक्स या बैनर का उपयोग करता है। मिश्रण में देशी विज्ञापन और टेक्स्ट विज्ञापन भी हैं। आप उन्हें विभिन्न वेबसाइटों, सोशल मीडिया चैनलों और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से लक्षित करते हैं।
आउटबाउंड विज्ञापन एक ऐसी धारणा है जिसमें बाज़ारिया दर्शकों को लक्षित करता है और उन्हें अपना संदेश देता है। इनबाउंड विज्ञापन के विपरीत, जो एक ऐसी खोज है जिसमें दर्शक आपके पास आते हैं। नतीजतन, प्रदर्शन के प्रकार के विपणन में एक महत्वपूर्ण भिन्नता है। यह एक प्रकार का बाहरी विज्ञापन है।
प्रदर्शन विज्ञापन की आवश्यकता
1. ध्यान और रुचि:
जब हम एक फ़नल बनाते हैं, तो यह पहचानना आसान होता है कि ग्राहक के इरादे की यात्रा में प्रदर्शन कहाँ है। हम जागरूकता और जिज्ञासा से शुरू करते हैं। यह वह जगह है जहां प्रदर्शन आता है। हम इस बात को उन लोगों तक पहुंचा रहे हैं जो उत्पाद में रुचि रखते हैं।
2. विचार और रूपांतरण:
जैसे-जैसे हम फ़नल में आगे बढ़ते हैं, हम चिंतन और रूपांतरण क्षेत्रों में जाना शुरू करते हैं। ताकि वे अधिक जागरूक हो सकें और अपनी आवश्यकताओं को जोड़ सकें। इसलिए, पुन: लक्ष्यीकरण, खरीदारी और खोज जैसे चैनलों के माध्यम से विचार और रूपांतरण हो सकता है।
3. अवधारण:
जब प्रतिधारण की बात आती है, तो रीमार्केटिंग अच्छी तरह से फिट बैठती है क्योंकि हम पहले से मौजूद ग्राहकों या उन लोगों को विज्ञापन भेज रहे हैं जो पहले ही उस साइट पर जा चुके हैं। यदि हम इन लोगों को दोहराने वाले ग्राहकों के रूप में रखना चाहते हैं, तो हमें उन लोगों के लिए अद्वितीय ऑफ़र के साथ उन्हें रीमार्केट करना होगा जो पहले साइट पर आ चुके हैं।
प्रदर्शन विज्ञापनों की उपयोगिता
प्रदर्शित करने के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं।
ब्रांड जागरूकता बढ़ाएँ: डिस्प्ले का एक मुख्य लाभ यह है कि यह हमें ब्रांड जागरूकता बढ़ाने की अनुमति देता है। ब्रांड और उत्पाद जागरूकता के साथ एक समस्या है। यह है कि लोगों को यह एहसास नहीं होगा कि उन्हें आपके उत्पाद की आवश्यकता है जब तक कि वे इसके बारे में जागरूक न हों, इसलिए जागरूकता पैदा करना महत्वपूर्ण है।
उत्पाद पर विचार करें: जब वे उस तरह की निर्णय लेने की प्रक्रिया में होते हैं, तो यह विचार सेट को बढ़ाने में मदद करता है और उत्पाद को दिमाग के शीर्ष पर धकेलता है। और एक बार जब आप उस क्षेत्र में हों, तो आप कुछ सामाजिक या खोज लाकर उन्हें आय सृजन घटक में परिवर्तित करने के लिए थोड़ा और आगे बढ़ना शुरू कर सकते हैं।
खरीदारी का इरादा विकसित करें: बिक्री का इरादा बनाने के लिए, हमें विचार करने से पहले जागरूकता के साथ शुरुआत करनी चाहिए, क्योंकि यह वही है जो हमारा प्रदर्शन विपणन पूरा करता है।
पहुंच बढ़ाएँ: क्योंकि खोजकर्ता, आपके उत्पाद के बारे में जानते हैं और उसकी तलाश करते हैं, वे बाज़ार का केवल एक छोटा सा हिस्सा बनाते हैं। प्रदर्शन, लेकिन, आपकी पहुंच का विस्तार करते हुए विभिन्न प्रकार की ऑडियंस तक पहुंचता है .
लागत प्रभावी: टीवी, रेडियो, प्रिंट, या किसी अन्य आउटबाउंड पारंपरिक रूपों जैसे पारंपरिक विज्ञापन प्रारूपों की तुलना में, डिजिटल डिस्प्ले कहीं अधिक लागत प्रभावी है क्योंकि आपको टीवी विज्ञापन बनाने या बड़े होर्डिंग प्रिंट करने की आवश्यकता नहीं है, और यदि आप करते हैं कुछ अद्यतन करने की आवश्यकता है, यह करना बहुत आसान और सरल है। हां, आप देख सकते हैं कि डिजिटल डिस्प्ले कैसे दक्षता पैदा करता है क्योंकि आपको प्रिंटर को फिर से लगाने के लिए या उस तरह का कुछ और करने के लिए यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है।