ऑनलाइन कार्यक्रम: एक सिंहावलोकन

ऑनलाइन इवेंट एक बार विपरीत परिस्थितियों में हमारे जीवन में आए
और तब से नहीं गए। अब जबकि लगभग हर दूसरे संगठन ने पहले ही ऑनलाइन इवेंट की अवधारणा
को अपना लिया है, यह सुरक्षित रूप से कहा जा सकता है कि वर्चुअल इवेंट लंबे समय तक
बने रहेंगे।

ऑनलाइन आयोजनों की लोकप्रियता को देखते हुए, हम मानते हैं कि लगभग
हर कोई जानता है कि इस प्रकार के आयोजन क्या होते हैं। हालाँकि, यदि आप उन लोगों में
से हैं, जिन्हें ऑनलाइन घटनाओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो चिंता न करें।
इस ब्लॉग ने आपको कवर कर लिया है।

यहां, हम आपको ऑनलाइन इवेंट का एक सिंहावलोकन और कुछ बुनियादी चीजें
देने जा रहे हैं जो आपको ऑनलाइन इवेंट के बारे में जानना चाहिए।

आइए ऑनलाइन इवेंट के अर्थ से शुरुआत करें। तकनीकी बातों में पड़े
बिना, ऑनलाइन ईवेंट केवल वे ईवेंट हैं जो इंटरनेट के माध्यम से किसी ऑनलाइन ईवेंट प्लेटफ़ॉर्म
पर ऑनलाइन आयोजित किए जाते हैं। भौतिक आयोजनों के विपरीत, ऑनलाइन आयोजनों में उपस्थित
लोगों और आयोजकों को यात्रा करने की आवश्यकता नहीं होती है। उन्नत तकनीक की बदौलत,
दुनिया भर के लोग इंटरनेट और अनुकूलन योग्य वर्चुअल इवेंट प्लेटफार्मों के माध्यम से
एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं; सभी अपने घरों और आराम क्षेत्रों से बाहर निकले बिना।


यहां इवेंट के साथ ऑनलाइन होने के कुछ सबसे आम फायदे दिए गए हैं।

1.       
आर्थिक:

आभासी आयोजनों की मेजबानी का सबसे प्रमुख लाभ यह है कि वे भौतिक
आयोजनों की तुलना में कहीं अधिक किफायती हैं। भौतिक आयोजनों के विपरीत, जिसमें आयोजन
स्थल, खानपान, लॉजिस्टिक्स आदि जैसे कई खर्च शामिल होते हैं, आभासी आयोजनों में उपस्थित
लोगों और आयोजकों दोनों की जेब पर बोझ पड़ता है। ऑनलाइन आयोजनों पर एकमात्र महत्वपूर्ण
व्यय एक ऑनलाइन आयोजन मंच है।

2.      
उच्च श्रोतागण तक पहुंच:

चूंकि आभासी कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों को कार्यक्रम स्थल तक
यात्रा करने की आवश्यकता नहीं होती है, वे आयोजकों के लिए दर्शकों की एक विस्तृत श्रृंखला
तक पहुंचने का एक उत्कृष्ट अवसर लेकर आते हैं। इसके अलावा, यहां तक ​​कि उपस्थित लोगों
को भी ऑनलाइन कार्यक्रमों में भाग लेना संभव लगता है क्योंकि इसमें समय अधिक लगता है
और लागत भी कम होती है।

3.      
सामग्री का पुनरुत्पादन:

आभासी ईवेंट आपको अपनी सामग्री को एक से अधिक तरीकों से पुन: उपयोग
करने की अनुमति देते हैं। कैसे? ऑनलाइन इवेंट प्लेटफ़ॉर्म रिकॉर्डिंग कार्यक्षमता के
साथ आते हैं। इस सुविधा के साथ, आयोजक अपने पूरे कार्यक्रम को रिकॉर्ड कर सकते हैं
और बाद में अपनी सुविधानुसार रिकॉर्डिंग का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे रिकॉर्डिंग
का उपयोग उन उपस्थित लोगों को भेजने के लिए कर सकते हैं जो ऑनलाइन कार्यक्रम में नहीं
आ सके। इसके अलावा, वे इवेंट और ब्रांड की पहुंच का विस्तार करते हुए, अपने सोशल मीडिया
प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने के लिए स्निपेट्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

4.     
अधिक योग्य लीड:

बहुत से लोग इस पर विश्वास नहीं करते हैं लेकिन आभासी कार्यक्रम
आयोजकों को अधिक योग्य और जैविक नेतृत्व उत्पन्न करने में मदद करते हैं। ज़ूमइन्फो
के अध्ययन से पता चलता है कि वेबिनार में भाग लेने वाले लगभग 20% -40% लोग योग्य लीड
बन जाते हैं।

सफल ऑनलाइन आयोजनों की
मेजबानी के लिए विशेषज्ञ युक्तियाँ:

अब जब आप ऑनलाइन आयोजनों का अर्थ और उनके फायदे जान गए हैं, तो आइए
हम सफल ऑनलाइन आयोजनों की मेजबानी के लिए युक्तियों और युक्तियों के साथ आगे बढ़ें।

1.       
यथार्थवादी उम्मीदें रखें:

दरअसल आभासी घटनाएँ भौतिक घटनाओं की प्रतिकृतियाँ होती हैं, लेकिन
उनकी अपनी सीमाएँ और फायदे होते हैं। आभासी घटनाएँ कई मायनों में भौतिक घटनाओं से भिन्न
होती हैं, और आपको अपने अगले आभासी कार्यक्रम की योजना बनाते समय उन पर विचार करने
की आवश्यकता है। यदि आपने अवास्तविक अपेक्षाएँ रखी हैं, तो आपका वर्चुअल ईवेंट विफल
हो सकता है। वर्चुअल और फिजिकल इवेंट की तुलना करने से बेहतर होगा कि आप अपने वर्चुअल
इवेंट को ध्यान में रखते हुए हर चीज की योजना बनाएं और उसे क्रियान्वित करें।

2.      
इवेंट प्रारूप के आधार पर तकनीक का चयन करें:

अगला टिप आपके वर्चुअल इवेंट के प्रारूप और प्रकार के आधार पर वर्चुअल
इवेंट प्लेटफ़ॉर्म का चयन करना है। किसी प्लेटफ़ॉर्म का चयन करते समय अपने ईवेंट प्रारूप
को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। किसी भी प्लेटफ़ॉर्म को केवल इसलिए न चुनें
क्योंकि यह सुविधाजनक है या आपके बजट में आता है। इसके बजाय, अपने ईवेंट की आवश्यकताओं
को सूचीबद्ध करें, जिस प्रकार के ईवेंट की आप योजना बना रहे हैं, और फिर एक ऐसा मंच
चुनें जो आपके ईवेंट के साथ अच्छी तरह मेल खाता हो।

3.      
हमेशा एक बैकअप योजना रखें।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने समय से वर्चुअल इवेंट प्लानिंग
में हैं, बैकअप प्लान के बिना किसी इवेंट की मेजबानी करना बिल्कुल भी उचित नहीं है।
एक कार्यक्रम आयोजक के रूप में, आपको सभी किंतु-परंतु को ध्यान में रखते हुए हमेशा
तैयार रहना होगा। मुख्य कार्यक्रम के दौरान चीजें गलत होने की संभावना हमेशा बनी रहती
है, चाहे आपका वर्चुअल इवेंट प्लेटफॉर्म कितना भी कुशल क्यों न हो। इसलिए, हमेशा एक
बैकअप प्लान रखें। तकनीकी उपकरण संभाल कर रखें और अप्रत्याशित के लिए तैयार रहें।

4.     
पूर्वाभ्यास:

ऐसा नहीं है कि वर्चुअल इवेंट बहुत लोकप्रिय हो गए हैं, हम उम्मीद
करते हैं कि लगभग सभी संगठन इवेंट के साथ वर्चुअल हो गए हैं। लेकिन अगर आपने नहीं भी
किया है, तो विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि कार्यक्रम आयोजकों को कार्यक्रम से पहले
2-3 बार रिहर्सल करना चाहिए। इससे न केवल चीजों के गलत होने की संभावना खत्म हो जाएगी,
बल्कि यह आपके मेहमानों और वक्ता को इवेंट मंच से परिचित होने में भी मदद करेगा। ये
सभी चीजें ऑनलाइन आयोजन के सुचारू निष्पादन को सुनिश्चित करेंगी।

5.     
उपस्थित लोगों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करें:

यह सबसे अधिक नजरअंदाज की जाने वाली सलाह या युक्तियों में से एक
है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आयोजकों के पास आभासी कार्यक्रम के स्पष्ट उद्देश्य,
अपेक्षाएं, लक्ष्य और अन्य सभी तत्व होने चाहिए। इससे भी अधिक, उन्हें कार्यक्रम में
उपस्थित लोगों के साथ हमेशा स्पष्ट संवाद रखना चाहिए। एक आयोजक के रूप में, आपको यह
सुनिश्चित करना होगा कि उपस्थित लोगों को कार्यक्रम और उसके आसपास की चीजों के बारे
में अच्छी तरह से जानकारी हो। इतना ही नहीं, आपको आवश्यकताओं, उद्देश्यों और आयोजन
के अन्य तत्वों के संदर्भ में भी उनसे संवाद करना चाहिए। इरादा दर्शकों को अंधेरे में
रखे बिना, कार्यक्रम में पारदर्शिता लाने का है। यह आपको अपना अधिकार स्थापित करने
में मदद करेगा, और यह आपके और उपस्थित लोगों के बीच विश्वास पैदा करेगा।

6.     
सामग्री छोटी रखें:

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आभासी घटनाएँ भौतिक घटनाओं की प्रतिकृति
हैं, लेकिन ये चीजें समान नहीं हैं। जहां आप भौतिक घटनाओं के मामले में लंबे और विस्तारित
सत्र दे सकते हैं, आभासी घटनाएं उनसे भिन्न होती हैं। किसी वर्चुअल इवेंट की मेजबानी
करते समय, सुनिश्चित करें कि आप सामग्री को संक्षिप्त और संक्षिप्त रखें। आभासी घटनाएँ
कई विकर्षणों और चुनौतियों के साथ आती हैं, उनमें से एक है ‘ज़ूम थकान’। इसलिए, सामग्री
को यथासंभव संक्षिप्त और प्रासंगिक रखने की हमेशा सलाह दी जाती है।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको यह समझने में मदद की है कि ऑनलाइन
इवेंट क्या हैं। यदि आपने आभासी घटनाओं की मेजबानी शुरू नहीं की है, तो यहां ब्रह्मांड
द्वारा आपका संकेत है।

 

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